नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 97541 60816 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे दो नये जज- एक वरिष्ठ वकील और दूसरे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश… – पर्दाफाश

पर्दाफाश

Latest Online Breaking News

सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे दो नये जज- एक वरिष्ठ वकील और दूसरे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश…

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे दो नये जज- एक वरिष्ठ वकील और दूसरे हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस एमआर शाह की सेवानिवृत्ति के कुछ दिनों बाद, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस प्रशांत कुमार (आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश) और वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथन को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश की है।

कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है:

भारत के सर्वोच्च न्यायालय में चौंतीस न्यायाधीशों की स्वीकृत शक्ति है और वर्तमान में यह बत्तीस न्यायाधीशों के साथ काम कर रहा है। इस प्रकार, दो स्पष्ट रिक्तियां हैं। जुलाई के दूसरे सप्ताह तक चार और रिक्तियों के साथ न्यायाधीशों की कार्य शक्ति अट्ठाईस हो जाएगी। हालांकि, कॉलेजियम ने सर्वसम्मति से वर्तमान में दो मौजूदा रिक्तियों को भरने के लिए नामों की सिफारिश करने का संकल्प लिया है।

कॉलेजियम ने सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्ति के लिए योग्य उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ उप न्यायाधीशों के नामों पर विचार-विमर्श किया और चर्चा की।

सर्वोच्च न्यायालय में नियुक्तियों की सिफारिश करते समय कॉलेजियम ने निम्नलिखित पहलुओं पर विचार किया है:

A अपने मूल उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ उप न्यायाधीशों की वरिष्ठता के साथ-साथ उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की समग्र वरिष्ठता;

B विचाराधीन न्यायाधीशों की योग्यता, प्रदर्शन और सत्यनिष्ठा; और

c सर्वोच्च न्यायालय में विविधता और समावेश सुनिश्चित करने की आवश्यकता:

(i) उच्च न्यायालयों का प्रतिनिधित्व जिनका सर्वोच्च न्यायालय में प्रतिनिधित्व नहीं है या अपर्याप्त प्रतिनिधित्व है;

(ii) समाज के सीमांत और पिछड़े वर्गों के व्यक्तियों की नियुक्ति;

(iii) लिंग विविधता; और

(iv) अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व।

उच्च न्यायालयों के योग्य मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ न्यायाधीशों की योग्यता, सत्यनिष्ठा और क्षमता का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने और विचारों की बहुलता को समायोजित करने के बाद, कॉलेजियम ने श्री न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा, मुख्य न्यायाधीश, आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय (पीएचसी: छत्तीसगढ़) को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी तरह से अधिक योग्य और उपयुक्त होना पाया।

कॉलेजियम सर्वसम्मति से यह अनुशंसा करने का संकल्प करता है कि श्री न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा को 10 दिसंबर 2009 को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें 13 अक्टूबर 2021 को आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

March 2024
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031