नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 97541 60816 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , सबसे सस्ती फैमिली कार ने इंडिया में 20 साल किए पूरे, 16 साल से बना रही है ये रिकॉर्ड – पर्दाफाश

पर्दाफाश

Latest Online Breaking News

सबसे सस्ती फैमिली कार ने इंडिया में 20 साल किए पूरे, 16 साल से बना रही है ये रिकॉर्ड

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

सबसे सस्ती फैमिली कार ने इंडिया में 20 साल किए पूरे, 16 साल से बना रही है ये रिकॉर्ड

News

 

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी की एंट्री-लेवल कार अल्टो (Maruti Suzuki Alto) ने भारतीय बाजार में 20 साल पूरे कर लिए हैं। इन 20 सालों में अल्टो ने जबर्दस्त पकड़ बनाते हुए 40 लाख से ज्यादा कार बिकने का रिकॉर्ड बनाया है। वर्ष 2000 में अल्टो को लॉन्च किया गया था। तब से अब तक यह कार ज्यादातर फैमिलीज की पहली कार के पसंद के तौर पर रही है। यानी ज्यादातर लोग अपनी पहली कार के रूप में अल्टो को पसंद करते हैं।

अल्टो ने पिछले 16 सालों से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का स्थान हासिल कर भारतीय बाजार पर राज कर रही है। पिछले दो दशकों में इसमें कई बदलाव और अपग्रेड हुए हैं, जिससे यह और अधिक समकालीन और सुविधा से भरपूर हो गई है। अल्टो अपने कॉम्पैक्ट डिजाइन, उच्च ईंधन-दक्षता, अपग्रेडेड सेफ्टी, कम्फर्ट फीचर और कम रनिंग कॉस्ट की वजह से पसंद की जाती है। नई अल्टो में टचस्क्रीन स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, एबीएस विद ईबीडी, डुअल टोन इंटीरियर और डुअल एयरबैग जैसे फीचर्स भी दिए जाने लगे हैं।

मारुति अल्टो भारत की पहली बीएस 6 कंप्लेंट एंट्री-लेवल कार है, जिसमें एयरो-एज डिजाइन, क्रैश और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी रेगुलेशन के हिसाब से  डिजाइन किया गया है। इसकी माइलेज पेट्रोल के लिए 22.05 किमी/ लीटर और सीएनजी के लिए 31.56 किमी / किग्रा है। हैचबैक को पेट्रोल और फैक्ट्री फिटेड सीएनजी विकल्प में पेश किया गया है।

2008 में अल्टो ने 10 लाख यूनिट की बिक्री के साथ मील का पत्थर स्थापित किया था। जो 2012 में दोगुना होकर 20 लाख यूनिट हो गया। अगस्त 2020 में बिक्री का आंकड़ा 40 लाख तक पहुंचने से पहले 2016 में यह 30 लाख यूनिट था। लगभग 76% ऑल्टो ग्राहकों ने 2019—20 में इसे अपनी पहली कार के तौर पर चुना है। यह संख्या 84% तक बढ़ गई है।

हैचबैक को 1900 शहरों में 2,390 डीलर आउटलेट्स के मारुति सुजुकी के एरिना बिक्री नेटवर्क के माध्यम से बेचा जा रहा है। कार का लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और दक्षिण एशिया के बाजारों सहित 40 से अधिक देशों में निर्यात किया गया है।

अल्टो का रोचक तथ्य 

जापानी कंपनी सुजुकी ने इसे 1979 में न्यूजीलैंड में लॉन्च किया गया था। अल्टो अभी नौंवे जनरेशन में प्रवेश कर चुकी है।

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  

You May Have Missed