RSS चीफ भागवत बोले- सिर्फ अंग्रेजी जानने से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है, इस सोच को बदलने की जरूरत

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने लोगों से मातृभाषा की पढ़ाई को महत्ता देने की बात कही है. उन्होंने कहा कि हमें इस सोच को बदलनी होगी कि सिर्फ अंग्रेजी शिक्षा से ही पैसा कमाया जा सकता है. बता दें कि मोहन भागवत ने ये बातें इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय से संबंधित एक संस्था के कार्यक्रम में कही.

mohan bhagwat- need to change mindset that only english knowledge can ensure jobs

नई दिल्ली: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने लोगों से मातृभाषा की पढ़ाई पर जोर देने को कहा है. उन्होंने कहा कि इस धारणा को हमें बदलने की जरूरत है कि सिर्फ अंग्रेजी ज्ञान से ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. एक कार्यक्रम में शनिवार को संघ प्रमुख ने कहा कि छात्रों को अध्ययन के अन्य विषयों के साथ आध्यात्मिक ज्ञान देने की भी जरूरत है.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने शिक्षा प्रणाली में भारतीयता की आवश्यकता पर जोर देने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति आजीविका चलाने के लिये पढ़ता है तो यह शिक्षा नहीं है क्योंकि समाज में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अशिक्षित लोगों ने शिक्षित लोगों को नौकरियां दी हैं.

आरएसएस प्रमुख ने ये बातें नई दिल्ली में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में आरएसएस से संबद्ध शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास (एसएसयूएन) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कही. बता दें कि मातृभाषा के प्रचार-प्रसार और स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए आरएसएस के द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाए जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *