ट्रंप ने इमरान खान को चेताया-कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ संभल कर बोलें

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों से कश्मीर मामले में क्षेत्र में तनाव कम करने की अपील की. साथ ही स्थिति को गंभीर बताया. ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से सोमवार को फोन पर बात की और उन्हें भारत के खिलाफ संभल कर बयानबाजी करने को कहा.

donald trump talks to imran khan asked not to make statement against india

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को कश्मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में एहतियात बरतने को कहा है. ट्रम्प ने दोनों देशों से संयम बरतने और क्षेत्र में ‘मुश्किल हालात’ बनाने से परहेज करने को कहा है.

भारत द्वारा पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद ट्रंप ने भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष खान से अलग-अलग बातचीत की. ट्रंप ने खान के साथ बाचतीत में उन्हें समझाया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्रंप से बातचीत के दौरान पाकिस्तानी नेताओं द्वारा ‘‘भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे’’ का मुद्दा उठाया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद ट्रंप ने खान से बात की. मोदी और खान से बातचीत के बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अपने दो अच्छे दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे अधिक महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान के कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘ मुश्किल स्थिति, लेकिन अच्छी बातचीत.’’

व्हाइट हाउस के अनुसार, ट्रंप ने खान से जम्मू-कश्मीर मामले पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में संयम बरतने और तनाव कम करने को लेकर चर्चा की. कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखते हुए इमरान खान ने रविवार को भारत सरकार को ‘फासीवादी’ करार दिया था और आरोप लगाया था कि भारत में अल्पसंख्यकों के लिए खतरा है. उन्होंने यह भी कहा था कि दुनिया को भारत के परमाणु आयुध की सुरक्षा पर भी गौर करना चाहिए क्योंकि यह न केवल इस क्षेत्र बल्कि विश्व पर असर डालेगा.

व्हाइट हाउस ने कहा, खान के साथ बातचीत के दौरान, ट्रंप ने दोनों पक्षों को तनाव बढ़ाने से बचने और संयम बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया. उसने कहा, दोनों नेताओं ने अमेरिका-पाकिस्तान आर्थिक एवं व्यापार सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर भी सहमति जतायी.

व्हाइट हाउस के प्रधान उप प्रेस सचिव होगन गिडले ने कहा कि ट्रंप ने मोदी के साथ क्षेत्रीय प्रगति और अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी पर चर्चा की. बहरहाल, इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि प्रधानमंत्री खान ने राष्ट्रपति ट्रंप को कश्मीर के मौजूदा हालात का समाधान करने में अहम भूमिका निभाने का अनुरोध किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *