आठ हजार देशी-विदेशी मेहमानों के आने की संभावना है. यहां जानें कौन-कौन हैं ये गणमान्य अतिथि.

आठ हजार देशी-विदेशी मेहमानों के आने की संभावना है. यहां जानें कौन-कौन हैं ये गणमान्य अतिथि.

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार अपने नई मंत्रिमंडल के साथियों के साथ शाम सात बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बड़े समारोह के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की गई है. समारोह में लगभग आठ हजार देशी-विदेशी मेहमानों के आने की संभावना है. इन मेहमानों में बिम्सटेक ग्रुप के देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ, तमाम एम्बेसेडर, डिप्लोमैट, सेलिब्रिटी, 100 से अधिक एनआरआई और राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं. पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और नवीन पटनायक इस समारोह में शिरकत नहीं करेंगे.

ममता बनर्जी और नवीन पटनायक

ममता बनर्जी ने जहां समारोह में शामिल नहीं होने का राजनीतिक कारण बताया है वहीं, नवीन पटनायक आज जीत कर आए विधायकों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. इससे पहले ममता बनर्जी ने शपथ समारोह में आने की हामी भरी थी. लेकिन बाद में ममता बनर्जी ने आने से इनकार कर दिया. बता दें कि बीजेपी ने शपथ समारोह में पश्चिम बंगाल के अपने 50 से अधिक ऐसे कार्यकर्ताओं के परिजनों को बुलाया है जिनकी कथित तौर पर राजनीतिक हत्या की गई है. ममता बनर्जी इसी बातों से नाराज हैं.

2014 में शामिल हुए थे 5000 मेहमान

आज का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के उसी स्थल पर होगा जहां 2014 में हुआ था. 2014 में पीएम मोदी के शपथ समारोह में 5 हजार से अधिक लोग शामिल हुए थे. तब प्रधानमंत्री मोदी ने सार्क समूह के देशों को अपने शपथ समारोह में बुलाया था. इस बार राष्ट्रपति के प्रेस सेकेट्रेरी ने कहा कि 8 हजार लोग शपथ समारोह के गवाह बनेंगे.

पहले हाई टी और फिर रात में डिनर

शपथ समारोह में आने वाले मेहमानों को राष्ट्रपति भवन की तरफ से हाई टी दिया जाएगा. इसमें समोसे, पनीर के खाद्य पदार्थ के साथ मीठा भी रहेगा. इसके बाद बिम्सटेक ग्रुप के देशों के राष्ट्रध्यक्षों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रात में प्राइवेट डिनर पर आमंत्रित करेंगे. राष्ट्रपति के इस डिनर में पीएम मोदी भी कुछ अधिकारियों के साथ शामिल होंगे.

डिनर में वेज और नॉन वेज दोनों

राष्ट्रपति के द्वारा दिए जाने वाले प्राइवेट डिनर में कुल 35 विशिष्ट अतिथि शामिल होंगे. इनके खाने में वेज और नॉन वेज दोनों ही तरह का भोजन परोसा जाएगा. फिश और चिकन का इंतजाम नॉन वेज वालों के लिए रहेगा और पालक और अनेक तरह के सब्जियों का इंतजाम वेज लोगों के लिए रहेगा.

बिम्सटेक ग्रुप के देशों के राष्ट्राध्यक्ष

इसमें बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, म्यांमार के राष्ट्रपति यू विन मिंट, नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली, भूटान के पीएम लोटे तशरिंग, किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव, मॉरिशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनॉथ. थाइलैंड के प्रतिनिधि इस समारोह में शिरकत करेंगे.

खेल जगत से ये होंगे शामिल

धावक पीटी ऊषा, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़, क्रिकेटर अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, साइना नेहवाल, पुलेला गोपीचंद, जिमनास्ट दीपा कर्माकर इस समारोह में शामिल होंगे.

बॉलीवुड से ये होंगे शामिल
एक्टर शाहरुख खान, डायरेक्टर करण जौहर, एक्ट्रेस कंगना रनौत, साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत, कमल हासन, संजय भंसाली, विवेक ओबराय सहित अन्य बॉलीवुड के सेलीब्रिटी पीएम मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *