छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दो OBC नेता राष्ट्रीय स्तर पर रहेंगे चेहरा….

छत्तीसगढ़ कांग्रेस के दो OBC नेता राष्ट्रीय स्तर पर रहेंगे चेहरा
लोकसभा चुनाव में भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू कई राज्यों में प्रचार के लिए जाएंगे।

रायपुर। छत्तीसगढ़ के दो ओबीसी नेता भूपेश बघेल और ताम्रध्वज साहू राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का चेहरा रहेंगे। इन दोनों नेताओं को पार्टी हाईकमान कई राज्यों में चुनाव प्रचार और सभाओं के लिए भेज रहा है। उत्तरप्रदेश के स्टार प्रचारकों की सूची जारी हुई है, जिसमें दोनों नेताओं का नाम शामिल है। ओडिशा, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड समेत कुछ और राज्यों में इन नेताओं को प्रचार के लिए भेजा जा सकता है।

विधानसभा चुनाव 2018 का चुनाव कांग्रेस के लिए बड़ा टर्निंग प्वाइंट रहा। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी की एक साथ सरकार बनी। मध्यप्रदेश और राजस्थान में तो कांग्रेस का 15-15 का वनवास खत्म हुआ।

तीनों राज्यों में सबसे बड़ी जीत छत्तीसगढ़ की रहीं। यहां कांग्रेस ने एकतरफा 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की। इस कारण प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कद पार्टी में बढ़ गया है। राहुल गांधी उन्हें अपने साथ दो बार ओडिशा की चुनावी सभा में ले जा चुके हैं।

इसके अलावा भूपेश उत्तरप्रदेश में दो, बिहार और तेलंगाना की एक-एक चुनावी सभा में शामिल हुए हैं। पार्टी भूपेश को मंच पर खड़े करके यह बता रहा है कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने 10 दिन में किसानों का कर्जमाफ करने का वादा किया था। सरकार बनने पर दो घंटे के भीतर कर्जमाफ का प्रस्ताव मंत्रिमंडल में पास कर दिया।

स्वामीनाथन कमेटी ने धान खरीदी का मूल्य 19 सौ स्र्पये प्रति क्विंटल करने की सिफारिश की है। छत्तीसगढ़ में 25 सौ स्र्पये दिया जा रहा है। उद्योग के लिए अधिग्रहित जमीन को आदिवासियों व किसानों को वापस करने की पॉलिसी बताई जा रही है। वनाधिकार पट्टा वितरण के बारे में बताया जा रहा है।

मतलब, कांग्रेस छत्तीसगढ़ सरकार की ब्रांडिंग करके अपनी नींव मजबूत करने की कोशिश कर रही है। बघेल के अलावा प्रदेश के लोक निर्माण व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू की भी डिमांड दूसरे राज्यों में हैं, क्योंकि वे अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। इस कारण पार्टी को जहां ओबीसी मतदाताओं के लिए सभा करनी है, वहां साहू को बुलाया जाएगा।

दिल्ली से दोनों नेताओं ने की शुरुआत

दिल्ली में बुधवार को अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग का राष्ट्रीय सम्मेलन हुआ। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते साहू तो शामिल हुए ही, प्रदेश के मुख्यमंत्री बघेल भी सम्मेलन में पहुंचे। ओबीसी विभाग के राष्ट्रीय, प्रदेश, जिला, ब्लॉक और बूथ स्तर के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव के काम में जुटने के लिए कहा गया है। अब इसके बाद बघेल और साहू दूसरे राज्यों के दौरे पर जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *