न्यूजीलैंड आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत, मृतकों में गुजरात के 4 लोग

न्यूजीलैंड आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत, मृतकों में गुजरात के 4 लोग

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 गुजरात के और 2 हैदराबाद के हैं. कुल 7 भारतीय आतंकी हमले का शिकार हुए थे.

नई दिल्ली,न्यूजीलैंड आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत, मृतकों में गुजरात के 4 लोग न्यूजीलैंड हमला (फोटो-AP)
न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 गुजरात के और 2 हैदराबाद के हैं. कुल 7 भारतीय आतंकी हमले का शिकार हुए थे. इसमें से 4 गुजरात के थे, जिनकी मौत हो चुकी है. वहीं हैदराबाद के तीन लोग थे, जिनमें से 2 की मौत हो गई और एक का इलाज अस्पताल में चल रहा है.

इससे पहले सरकार के सूत्रों ने बताया था कि 5 भारतीय लापता हैं. 2 भारतीय घायल हैं. और भारतीय मूल के 2 लोग लापता हैं. परिवारों के सदस्य भारत से न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो गए हैं.

गुजरात के मृतकों के नाम

– हमले में वडोदरा के बाप-बेटे की भी मौत हो गई. वडोदरा के 58 साल के आरिफ व्होरा और 27 साल के रमीज व्होरा की हमले में मौत हो गई. रमीज पिछले सात साल से क्राइस्टचर्च में अपनी पत्नी के साथ रह रहे थे. जबकि उनके पिता हाल ही में वडोदरा से न्यूज़ीलैंड गए थे. नवसारी के जुनेद युसुफ कारा की भी हमले में मौत हो गई.

– भरुच के लुनारा गांव के रहने वाले हाफेज मूसा वली भी हमले में घायल हुए थे. आज दोपहर इलाज के दौरान में उनकी मौत हो गई. वह कुछ वक्त पहले ही न्यूज़ीलैंड में रहने गए थे.

बता दें कि शुक्रवार को क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद और शहर के बाहरी हिस्से में लिनवुड मस्जिद पर हुए हमलों में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई. इससे पहले न्यूजीलैंड में भारत के उच्चायुक्त संजीव कोहली के ट्विटर अकाउंट से शुक्रवार को ट्वीट कर बताया गया था कि नौ भारतीय या भारतीय मूल के व्यक्तियों के लापता होने की जानकारी मिली है.

बांग्लादेश के दो नागरिकों की मौत

न्यूजीलैंड में हुए अब तक के सबसे बुरे आतंकवादी हमले में बांग्लादेश के दो नागरिकों की मौत हो गई. पांच अन्य घायल हो गए और तीन लापता हैं. विदेश राज्य मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी. इससे पहले ऑकलैंड में बांग्लादेश के मानद दूत शफिकुर रहमान भुईयां ने शुक्रवार को कहा था कि हमले में तीन बांग्लादेशी नागरिकों की मौत हुई है.

दो पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल

आतंकवादी हमले में दो पाकिस्तानी नागरिक भी मारे गए हैं. इनमें से एक की मौत हमले के दौरान हमलावर को काबू में करने के प्रयास के दौरान हुई. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. हमले में घायल नईम रशीद की इलाज के दौरान मौत हो गई और उनकी पहचान क्राइस्टचर्च शहर में मस्जिद पर हमला करने वाले दक्षिणपंथी आतंकवादी पर झपटने वाले व्यक्ति के रूप में की गई है. उनके पुत्र तल्हा रशीद की भी इसी हमले में मौत हो गई.हमले के दौरान मस्जिदों में कई और पाकिस्तानी नागरिक भी मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *