एयर स्ट्राइक के बाद चुनावी साल में घटी राहुल गांधी की लोकप्रियता- सर्वे

एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ सर्वे यह खुलासा हुआ  है कि पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकप्रियता का ग्राफ कितना बढ़ा या घटा है.

Rahul Gandhi's popularity has decreased in the election year after Air Strike- survey
नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद राहुल गांधी की लोकप्रियताएबीपी न्यूज़ सी-वोट के सर्वे के मुताबिक, नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद साल 2015 में राहुल गांधी की लोकप्रियता 13 फीसदी थी. जबकि साल 2016 में घटकर 12 फीसदी और 2017 में 10 फीसदी रह गई. यानी 2015 से लेकर 2017 तक राहुल गांधी की लोकप्रियता में कोई बढोत्तरी नहीं हुई

पिछले साल राहुल गांधी की लोकप्रियता

सर्वे के मुताबिक, पिछले साल यानी जनवरी 2018 में राहुल गांधी की लोकप्रियता 13 फीसदी थी. जबकि अक्टूबर 2018 में सीधा 10 फीसदी बढ़कर 23 फीसदी हो गई. हालांकि दिसंबर 2018 में दो फीसदी घटकर 21 फीसदी हो गई.

एयर स्ट्राइक के बाद राहुल की लोकप्रियता

इसी साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमला हुआ. इस दिन राहुल गांधी की लोकप्रियता 23 फीसदी थी. 26 फरवरी को जब पाकिस्तान में आतंक के खिलाफ भारतीय वायुसेना ने एयर स्ट्राइक की तब राहुल की लोकप्रियता घटकर 19 फीसदी पर पहुंच गई. और कल यानी सात मार्च को राहुल गांधी की लोकप्रियता सिर्फ 16 फीसदी दर्ज की गई.

चुनावी साल यानी इस साल राहुल की लोकप्रियता

इस साल देश में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं. यानी चुनावी साल की बात करें तो एक जनवरी 2019 को राहुल गांधी की लोकप्रियता 26 फीसदी थी. एक फरवरी यानी बजट वाले दिन लोकप्रिता चार फीसदी घटकर 22 फीसदी हो गई. एक मार्च जिस दिन वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान से कब्जे से भारत वापस लौटे तब राहुल गांधी की लोकप्रियता 18 फीसदी थी.

ABP NEWS से साभार …………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *