वायुसेना ने भी लगाई मुहर, अभिनंदन ने ही पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 किया था ढेर

भारत और पाकिस्तान के बीच अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले आत्मघाती में हमले में 40 जवान मारे गए थे जिसके बाद से भारत-पाक के बीच स्थिति तनावपूर्ण बन गई थी.

IAF अफसरों के साथ विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (PTI)

IAF अफसरों के साथ विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान (PTI)

नई दिल्ली, 06 मार्च 2019, भारतीय वायु सेना के उच्च सूत्रों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि 27 फरवरी को विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने ही पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराया था. अभिनंदन ने एफ-16 को निशाना बनाने के लिए आर-73 मिसाइल का इस्तेमाल किया था. अमराम मिसाइल से मिग 21 बाइसन को निशाना बनाए जाने से पहले अभिनंदन ने यह वार किया था. इससे यह साफ हो गया है कि पाकिस्तान इस दौरान एफ-16 का इस्तेमाल किया था.

भारतीय वायु सेना (IAF) के सूत्रों ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि अभिनंदन ने ही हवाई हमले के दौरान पाकिस्तान के लड़ाकू विमान पर मिसाइल दागी थी. पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा निशाना बनाए जाने से पहले अपने अंतिम रेडियो ट्रांसमिशन में अभिनंदन ने कन्फर्म कर दिया था कि उन्होंने मिसाइल दागी थी.

इस बीच, भारतीय वायु सेना ने भी पाकिस्तान के F-16 को गिराये जाने के संबंध में सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही गलत सूचनाओं को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. IAF ने कहा कि 28 फरवरी 2019 को ही बयान जारी कर बताया गया था कि मिग-21 बाइसन ने ही पाकिस्तान के एफ-16 को मार कर गिराया था. भारतीय वायुसेना ने यह भी साफ किया कि विंग कमांडर अभिनंदन सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं हैं. ट्विटर और इंस्टाग्राम पर उनका कोई अकाउंट नहीं है. लिहाजा ऐसे फर्जी अकाउंट को फॉलो न करें. IAF ने इससे सावधान रहने की सलाह दी है.

बता दें कि पाकिस्तान ने हवाई कार्रवाई के दौरान भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था, लेकिन कूटनीतिक दबाव के चलते उसने तीन दिन के भीतर ही उन्हें रिहा कर दिया था. अभिनंदन के शौर्य को देशभर में सराहना मिली थी. उनकी देश वापसी के दौरान खूब जोश के साथ उनका स्वागत किया गया. वापसी के बाद अभिनंदन का मेडिकल चेकअप हुआ और अभी वह आराम कर रहे हैं. मिग 21 बाइसन के गिरने की वजह से उन्हें कमर में चोटें भी आई थीं.

वायुसेना चीफ बीएस धनोआ भी इससे पहले कह चुके हैं कि मिग-21 बाइसन एक सक्षम विमान है, इसे अपग्रेड किया गया है. इसमें बेहतर रडार, हवा से हवा में मिसाइल दागने और बेहतर हथियार प्रणाली है. एक योजनाबद्ध ऑपरेशन होता है, जिसमें आप योजना बनाते हैं और अपने फाइटर जेट को ले जाते हैं. लेकिन जब कोई आप पर हमला करता है, तो आप उसका तुरंत जवाब देते हैं, चाहे उस समय आपके पास कोई भी फाइटर जेट मौजूद हो. हमारे सभी लड़ाकू विमान दुश्मन से लड़ने में सक्षम हैं.

बहरहाल, इन घटनाक्रमों के बीच भारत और पाकिस्तान के बीच अभी भी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती में हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से भारत-पाक के बीच स्थिति तनावपूर्ण हो गई. अमेरिका सहित दुनियाभर के कई देशों ने पाकिस्तान की आलोचना की और भारत के प्रति समर्थन जताया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *