नमस्कार 🙏 हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 97541 60816 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें , सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट के काम में आई तेजी, 40 दिनों में निपटाए गए 6844 मामले – पर्दाफाश

पर्दाफाश

Latest Online Breaking News

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट के काम में आई तेजी, 40 दिनों में निपटाए गए 6844 मामले

😊 कृपया इस न्यूज को शेयर करें😊

CJI डीवाई चंद्रचूड़ के कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट के काम में आई तेजी, 40 दिनों में निपटाए गए 6844 मामले

आंकड़ों से पता चला है कि चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डी वाई चंद्रचूड़ के कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट के काम में तेजी आई है। 40 दिनों में कुल 6,844 मामले निपटाए गए। 9 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच 5,898 नए मामले दर्ज किए गए, जबकि निपटाए गए मामलों की संख्या ज्यादा है।

जब से चीफ जस्टिस चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज के साथ-साथ उसके प्रशासनिक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला, तब से 5,898 नए मामले दायर किए गए और इसकी तुलना में कुल 6,844 मामलों का निपटारा किया गया।

इसलिए, प्रतिदिन औसतन 179 नए मामलों की तुलना में, शीर्ष अदालत द्वारा प्रतिदिन औसतन 228 मामलों को निपटाया गया। शीतकालीन अवकाश से पहले के अंतिम सप्ताह में ही कुल 1,663 मामले निपटाए गए।

9 नवंबर को कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, सीजेआई चंद्रचूड़ ने ट्रांसफर याचिकाओं और जमानत आवेदनों के निपटारे के लिए विशेष प्राथमिकता देने का फैसला किया था। प्रत्येक पीठ के समक्ष प्रतिदिन कम से कम 10 ट्रांसफर याचिकाएं और 10 जमानत याचिकाएं सूचीबद्ध करने का निर्णय लिया गया।

सीजेआई ने 18 नवंबर को कहा था,

“एक पूर्ण कोर्ट की बैठक के बाद हमने फैसला किया है कि हर दिन हम हर दिन 10 ट्रांसफर याचिकाएं लेंगे। इसलिए हमारे पास वर्तमान क्षमता के साथ 13 बेंच चल रही हैं। इसलिए हम प्रति दिन 130 मामलों और प्रति सप्ताह 650 मामलों का निपटारा करेंगे। इसलिए पांच सप्ताह के अंत में जो हमारे पास शीतकालीन अवकाश से पहले बंद होने से पहले है, सभी ट्रांसफर याचिकाएं समाप्त हो जाएंगी।”

सीजेआई ने आगे कहा था,

“मैंने यह भी निर्देश दिया है कि हम जमानत मामलों को प्राथमिकता देंगे। इसलिए 10 ट्रांसफर याचिकाओं के बाद हर दिन 10 जमानत मामले आते हैं। क्योंकि यह व्यक्तिगत स्वतंत्रता का मामला है। और 10 ट्रांसफर याचिकाएं क्योंकि वे पारिवारिक मामले हैं, इसके बाद सभी बेंच में 10 जमानत मामले हैं। फिर हम नियमित काम शुरू करेंगे।”

इस अवधि के दौरान निपटान की कुल संख्या में से 1,163 जमानत याचिकाएं हैं और 1,353 ट्रांसफर याचिकाएं हैं।

हाल ही में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने भारतीय अदालतों के आउटपुट पर राज्यसभा के कुछ सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित मामलों की बढ़ती संख्या के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की थी।

लंबित मामलों की संख्या 70,000 को छूने को है, रिजिजू ने कहा कि यह अनावश्यक रूप से सुप्रीम कोर्ट पर बोझ डालेगा। इसलिए कोर्ट को जमानत जैसे मामूली आवेदनों को ज्यादा महत्व नहीं देना चाहिए।

रिजिजू ने कहा,

“अगर सुप्रीम कोर्ट जमानत याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करता है और सभी तुच्छ जनहित याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करता है, तो इससे निश्चित रूप से बहुत अधिक अतिरिक्त बोझ पड़ेगा, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट को कुल मिलाकर एक संवैधानिक अदालत के रूप में माना जाता है।”

नवंबर के बाद से, नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार कॉलेजियम प्रणाली, अदालतों में रिक्तियों और मामलों की लंबितता जैसे मुद्दों पर शीर्ष अदालत के साथ वाकयुद्ध में लगी हुई है।

कानून मंत्री की टिप्पणी के दो दिन बाद ही सीजेआई ने कहा कि शीर्ष अदालत के लिए कोई मामला बहुत छोटा नहीं है।

सीजेआई ने कहा,

“सुप्रीम कोर्ट के लिए कोई भी मामला छोटा नहीं होता और कोई मामला बहुत बड़ा नहीं होता। क्योंकि हम यहां अंतरात्मा की पुकार और नागरिकों की स्वतंत्रता की पुकार का जवाब देने के लिए हैं। यही यहां कारण है। यह बंद मामला नहीं हैं।” जब आप यहां बैठते हैं और आधी रात को रौशनी जलाते हैं तो आपको एहसास होता है कि हर रोज कोई न कोई मामला ऐसा ही होता है।”

Whatsapp बटन दबा कर इस न्यूज को शेयर जरूर करें 

Advertising Space


स्वतंत्र और सच्ची पत्रकारिता के लिए ज़रूरी है कि वो कॉरपोरेट और राजनैतिक नियंत्रण से मुक्त हो। ऐसा तभी संभव है जब जनता आगे आए और सहयोग करे.

Donate Now

लाइव कैलेंडर

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

You May Have Missed